Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

G7 शिखर सम्मेलन

G.S. Paper-II

संदर्भ:

यूनाइटेड किंगडम द्वारा भारतऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को जून में होने वाले G7 शिखर सम्मेलन मेंअतिथि देशके रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

G7 क्या है?

G7 की स्थापना वर्ष 1975 में मूलतः G8 के रूप में हुई थी, यह विश्व के अग्रणी औद्योगिक देशों को एक साथ लाने वाला एक अनौपचारिक फोरम है।

जी-7 शिखर सम्मेलन में यूरोपीय संघ (European Union -EU)) तथा निम्नलिखित देशों के प्रतिनधि एकत्र होते हैं: कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका।

जी –7 का प्रमुख उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर चर्चा और विचारविमर्श करना है। समय-समय यह आर्थिक मुद्दों पर विशेष ध्यान देने के अलावा अन्य वैश्विक समस्याओं का समाधान करने के लिए सहमति से कार्य करता है।

G7 का G8 में रूपांतरण-

  1. वर्ष 1998 में रूस को औपचारिक रूप से G-7 समूह में एक सदस्य के रूप में सम्मिलित किया गया था, इसके पश्चात G-7 समूह G-8 में परिवर्तित हो गया।
  2. वर्ष 2014 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा पूर्वी उक्रेन में रूसी सैनिकों की तैनाती तथा क्रीमिया पर कब्जे को लेकर अन्य जी 8 राष्ट्रों ने इन कार्यवाहियों की कड़ी आलोचना की।
  3. G-8 समूह के अन्य राष्ट्रों द्वारा रूस की इन कार्यवाहियों परिणामस्वरूप रूस को जी-8 समूह से निलंबित करने का निर्णय किया गया तथा वर्ष 2014 में पुनः जी-7 समूह बन गया।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

मकरविलाक्कू त्योहार

मकरविलाक्कू, केरल में मकर संक्रांति के अवसर पर मनाया जाना वाला पर एक वार्षिक उत्सव है।

  1. इसे सबरीमाला मंदिर में आयोजित किया जाता है।
  2. इस उत्सव में थिरुवभरणम (अय्यप्पन के पवित्र आभूषण) जुलूस और सबरीमाला के पहाड़ी मंदिर में एक धार्मिक सभा आयोजित की जाती है।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow