Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

स्पष्टीकरण : 20 नवंबर 2020

Question 1.

Answer-d

Explanation:

  • डीम्ड वनों को 1980 के वन संरक्षण अधिनियम सहित किसी भी कानून में परिभाषित नहीं किया गया है।

 

Question 2.

Answer- c

Explanation:

  • मिशन पुर्वोदय के तहत, पूर्वी भारत में एक एकीकृत स्टील हब का निर्माण इस्पात क्षेत्र की प्रतिस्पर्धा को जोड़ने और रोजगार सृजन के साथ क्षेत्रीय विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए किया जाएगा।

 

Question 3.

Answer : c

Explanation: 

  • हाल ही में, विधि और न्याय मंत्रालय ने एक असाधारण राजपत्र अधिसूचना जारी की, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात को नागरिक प्रक्रिया संहिता, 1908 की धारा 44A के तहत territory परस्पर विरोधी क्षेत्र ’घोषित किया गया।
  • संयुक्त अरब अमीरात के अलावा, “पारस्परिक क्षेत्र” घोषित किए गए अन्य देश यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर, बांग्लादेश, मलेशिया, त्रिनिदाद और टोबैगो, न्यूजीलैंड, कुक आइलैंड्स (नीयू सहित) और पश्चिमी समोआ, हांगकांग के ट्रस्ट प्रदेश हैं। पापुआ न्यू गिनी, फिजी, अदन।

 

Question 4.

Answer : b

Explanation :

  • 1883 और 1967 के स्टॉकहोम अधिनियम की औद्योगिक संपत्ति की सुरक्षा के लिए पेरिस समझौते का अनुच्छेद 6 शस्त्रागार बेयरिंग, झंडे और अन्य राज्य प्रतीक के साथ-साथ राज्यों के पार्टी के आधिकारिक चिन्ह और हॉलमार्क को पेरिस समझौते की सुरक्षा करता है।

 

Question 5.

Answer- b

Explanation:

बढ़ते आवारा मवेशियों की संख्या की जाँच करने के प्रयास में, पशुपालन और डेयरी (DAHD) विभाग ने आवारा गायों का उपयोग करते हुए कुलीन गायों को जन्म देने के लिए सरोगेट का उपयोग किया है, अर्थात् उच्च दुग्ध उपज के लिए गायों ’का प्रस्ताव दिया है।

 

Latest News

हमारे साथ जुड़े रहें