Online Portal Download Mobile App हिंदी ACE +91 9415011892 / 9415011893

स्पष्टीकरण : 18 मार्च 2020

Question 1.

Answer c

व्याख्या:

  • SIRT1 नाम से जाने वाला एक एंजाइम को चयापचय गतिविधियों के नियमन और उम्र बढ़ने के साथ जोड़ा जाता है और इसलिए यह हाल ही में चिकित्सा विज्ञान का एक लक्ष्य बन गया है

 

Question 2.

Answer b

व्याख्या:

  • यूनिसेफ, प्लान इंटरनेशनल और संयुक्त राष्ट्र महिलाओं द्वारा लाई गई ‘लड़कियों के लिए एक नया युग रिपोर्ट’ से पता चलता है कि सरकारों द्वारा ऐतिहासिक बीजिंग सम्मेलन के समय महिलाओं के खिलाफ हानिकारक प्रथाओं को खत्म करने के लिए किए गए वादे आंशिक रूप में ही महसूस किया गया है ।

 

Question 3.

Answer d

व्याख्या

  • मिशन जीरो एक्सीडेंट रेल मंत्रालय के साथ जुड़ा हुआ है

 

Question 4.

Answer d

व्याख्या:

  • गृह मंत्रालय ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के तहत सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सीओवीआईडी -19 को एक अधिसूचित आपदा के रूप में माना।
  • एसडीआरएफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत गठित है और अधिसूचित आपदाओं के जवाब के लिए राज्य सरकारों के पास उपलब्ध प्राथमिक निधि है। केंद्र सरकार सामान्य श्रेणी के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए एसडीआरएफ आवंटन में 75 प्रतिशत और विशेष श्रेणी के राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के लिए 90 प्रतिशत से अधिक का योगदान करती है।

 

Question 5.

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

क्या था किहोटो होलोहन मामला?

  • विधायकों की अयोग्यता और इस तरह के मामलों को तय करने में अध्यक्ष की शक्तियों को कवर करने वाला कानून 1985 में संविधि पुस्तक का हिस्सा बन गया जब संविधान की दसवीं अनुसूची को अपनाया गया था।

 

Latest News

हमारे साथ जुड़े रहें