Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

स्पष्टीकरण : 17 जुलाई 2020

Question 1.

Answer a

व्याख्या:

  • ऐसा कोई कानून या संवैधानिक प्रावधान नहीं है जो इस तरह के नामांकन पर रोक लगाता हो।
  • वर्तमान में, सर्वोच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश पर एकमात्र बार, जो सेवानिवृत्त हो चुका है, वह यह है कि उसके बाद किसी भी न्यायालय में या किसी भी प्राधिकारी के समक्ष निवेदन या कार्रवाई नहीं करेगा।

 

Question 2.

Answer c

व्याख्या:

  • बजट पर सामान्य चर्चा खत्म होने के बाद वोट ऑन अकाउंट (या दिया) दिया जाता है।
  • यह आम तौर पर कुल अनुमान के एक-छठे के बराबर राशि के लिए दो महीने के लिए दिया जाता है।
  • अनुदान की मांग में राजस्व व्यय, पूंजीगत व्यय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों को ऋण और अग्रिम के साथ अनुदान के प्रावधान शामिल हैं।
  • आमतौर पर, प्रत्येक मंत्रालय या विभाग द्वारा अनुदान के लिए केवल एक मांग प्रस्तुत की जाती है।
  • हालांकि, यदि आवश्यक हो, तो मंत्रालय या विभाग अनुदान की मांग से अधिक पेश कर सकते हैं।

 

Question 3.

Answer d

व्याख्या

भारत का पहला ई-कचरा क्लिनिक भोपाल में स्थापित होने जा रहा है। यह क्लिनिक घरेलू और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों दोनों से उत्पन्न होने वाले इलेक्ट्रॉनिक कचरे के वैज्ञानिक हैंडलिंग और निपटान को सुनिश्चित करेगा।

भोपाल नगर निगम (BMC) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने इस आशय के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नीति, 2016 के अनुसार कल्पना की गई है।

 

Question 4.

Answer a

व्याख्या:

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में कॉर्पोरेट ऋणों में द्वितीयक बाजार के विकास के लिए आवश्यक नीति और विनियामक हस्तक्षेप का सुझाव देने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जिसमें स्ट्रेस्ड एसेट्स के लिए ऋण लेनदेन मंच भी शामिल है।

 

Question 5.

उत्तर: b

स्पष्टीकरण:

बाल्टिक राज्य, जिसे बाल्टिक देश, बाल्टिक गणराज्य, बाल्टिक राष्ट्र या बस बाल्टिक के रूप में भी जाना जाता है, एक भूराजनीतिक शब्द है, जिसे आमतौर पर उत्तरी यूरोप के तीन संप्रभु राज्यों को बाल्टिक सागर के पूर्वी तट पर स्थित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है: एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया।

 

Latest News

हमारे साथ जुड़े रहें