Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

सीमांत राजमार्ग परियोजना

G.S. Paper-III

संदर्भ:

भारतीय और चीनी सेनाओं के मध्य मई में हुए लद्दाख गतिरोध के बाद से, अरुणाचल प्रदेश द्वारा युद्ध जैसी परिस्थितयां होने पर सैन्य बलों की तीव्र आवाजाही में सुगमता के लिए भारततिब्बत सीमासे लगे हुए एक महत्वाकांक्षी फ्रंटियर राजमार्ग परियोजना (Frontier Highway Project) पर जोर दिया जा रहा है।

सीमांत राजमार्ग परियोजना’ के बारे में:

  • इसे अरुणाचल फ्रंटियर हाईवे तथा मागो-थिंग्बु-विजयनगर बॉर्डर हाईवे (Mago-Thingbu–Vijaynagar Border Highway) भी कहा जाता है।
  • यह 2,000 किलोमीटर लंबी सड़कमैकमोहन रेखा के साथ-साथ चलती है।
  • यहट्रांसअरुणाचल हाईवे (बीच से होते हुए) और अरुणाचल पूर्वपश्चिम कॉरिडोर (असम की सीमा के साथ तलहटी में) के साथ अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख राजमार्गों के रूप में लुक ईस्ट कनेक्टिविटी (Look East connectivity) अवधारणा को आगे बढ़ाता है।

  • यह राजमार्ग, अरुणाचल प्रदेश की तलहटी में भैरवकुंड, असम और भूटान कीत्रिकसंधि (Tri-Junction) पर प्रस्तावित पूर्वी-पश्चिम औद्योगिक गलियारे राजमार्ग से होकर गुजरेगा और पूर्वी सियांग जिले में रुक्सिन तक जाएगा।
  • यह राजमार्गदिबांग वन्यजीव अभयारण्य से होकर गुजरेगा, जिससे पर्यावरणीय मुद्दे उठने की संभवना है।

आवश्यकता:

  • यह राजमार्ग इन दुर्गम क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देगा और रोजगार उत्पन्न करेगा।
  • यह राजमार्ग भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ पर रोक लगाएगा। चीन द्वारा अपनी सीमा में सड़क और रेलवे नेटवर्क का विस्तृत निर्माण किया है, जिससे भारत को सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न हुआ है। यह क्षेत्र भारतीय सीमा की ओर से अपेक्षाकृत अधिक दुर्गम है।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

सिटमैक्‍स-20

  1. यह भारत, थाईलैंड और सिंगापुर के बीच एक त्रिपक्षीय नौसेना अभ्यास है।
  2. इसका नवीनतम संस्करण अंडमान सागर में आयोजित किया जा रहा है।
  3. यह अभ्‍यास कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बिना किसी संपर्क के, सिर्फ सागर में (non-contact, at sea only) आयोजित किया जा रहा है।
  4. इसका लक्ष्य तीनों मित्र देशों और शांतिकालीन पड़ोसियों के बीच शांतिकाल में समन्‍वय, सहयोग और साझेदारी का विकास करना है।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow