Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

व्हाट्सएप की नई नीति परीक्षणाधीन है: सरकार

G.S. Paper-III

संदर्भ:

केंद्र सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय को को सूचित किया है, कि 15 मई से प्रभावी होने जा रही ‘व्हाट्सऐप’ की नयी निजता नीति की उच्चतम स्तर पर पड़ताल की जा रही है।

संबंधित प्रकरण:

अदालत में व्हाट्सएप द्वारा घोषित याचिका के खिलाफ दायर की गई एक याचिका पर सुनवाई जारी है। याचिका में दावा किया गया है, कि व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति संविधान के द्वारा प्रद्द्त्त ‘निजता के अधिकार’ का उल्लंघन करती है।

याचिका में कहा गया है कि, नई नीति “वस्तुतः सरकार की निगरानी के बगैर, किसी व्यक्ति की ऑनलाइन गतिविधियों के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करती है”।

याचिका में, व्हाट्सएप द्वारा जारी निजता नीति में इस तरह के बदलाव को सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी करने की मांग की गयी है।

नीति की प्रमुख विशेषताएं:

  1. तीसरे पक्ष की सेवाओं के साथ जानकारी साझा करना:जब उपयोगकर्ता, तीसरे-पक्ष की सेवाओं या व्हाट्सएप सेवाओं के साथ एकीकृत फेसबुक कंपनी के अन्य उत्पादों पर यकीन करते हैं, तो उपयोगकर्ता तथा साझा करने वाले अन्य लोगों के बारे में उन तीसरे-पक्ष की सेवाओं को जानकारी हासिल हो सकती है।
  2. हार्डवेयर की जानकारी:व्हाट्सएप, उपयोगकर्ता के उपकरणों के बैटरी स्तर, सिग्नल शक्ति, ऐप संस्करण, ब्राउज़र जानकारी, मोबाइल नेटवर्क, कनेक्शन जानकारी (फोन नंबर, मोबाइल ऑपरेटर या आईएसपी सहित) आदि एकत्र करता है।
  3. अकाउंट डिलीट करना:यदि कोई उपयोगकर्ता, ऐप में दी गयी प्रक्रिया का उपयोग किए बिना अपने डिवाइस से व्हाट्सएप ऐप को हटा देता है, तो उस उपयोगकर्ता की जानकारी प्लेटफ़ॉर्म में संग्रहीत रहेगी।
  4. डेटा स्टोरेज:व्हाट्सएप कहता है कि वह फेसबुक की वैश्विक अवसंरचनाओं और डेटा केंद्रों का उपयोग करता है। यह भी कहा गया है कि कुछ मामलों में, उपयोगकर्ताओं के डेटा को संयुक्त राज्य अमेरिका अथवा जिन स्थानों पर फेसबुक की सहयोगी कंपनियां है, वहां स्थानांतरित किया जा सकता है।
  5. अवस्थिति:भले ही कोई उपयोगकर्ता अपनी अवस्थिति संबंधी सुविधाओं का उपयोग नहीं करता है, तो भी व्हाट्सएप उसकी सामान्य अवस्थिति (शहर, देश) का अनुमान लगाने के लिए आईपी पते और फोन नंबर क्षेत्र कोड जैसी अन्य जानकारी एकत्र करता है।
  6. भुगतान सेवा:व्हाट्सएप का कहना है कि अगर कोई भी उपयोगकर्ता अपनी भुगतान सेवाओं का उपयोग करता है तो वे आपके बारे में अतिरिक्त जानकारी संसाधित करेंगे, जिसमें भुगतान खाता और लेनदेन की जानकारी शामिल है।

संबंधित चिंताएँ:

  1. व्हाट्सएप की नई नीति, डेटा संरक्षण विधेयक, 2019’ को आधार प्रदान करने वाली ‘श्रीकृष्ण समिति’ की रिपोर्ट की सिफारिशों की अवहेलना करती है।
  2. डेटा स्थानीयकरण के सिद्धांत का उद्देश्य निजी डेटा का देश के बाहर हस्तांतरण पर रोक लगाना है, इससे व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति के साथ विरोधाभास की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
  3. नई गोपनीयता नीति के लागू होने पर व्हाट्सएप किसी उपयोगकर्ता का मेटाडेटा भी साझा कर सकता है, अर्थात, वार्तालाप के मूल संदेशों के आलावा सबकुछ साझा किया जा सकता है।
  4. यदि उपयोगकर्त्ता व्हाट्सएप की अद्यतन गोपनीयता नीति से असहमत हैं, तो इस नई नीति लागू होने के बाद उनके पास व्हाट्सएप छोड़ना होगा।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

क्रय प्रबंधक सूचकांक

(Purchasing Managers’ Index- PMI)

पीएमआई या क्रय प्रबंधक सूचकांक (Purchasing Managers’ Index- PMI), विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों, दोनों में व्यावसायिक गतिविधियों का एक संकेतक है।

  1. यह एक सर्वेक्षण-आधारित प्रणाली है। इसमें उत्तरदाताओं से कुछ प्रमुख व्यावसायिक कारकों के प्रति पिछले महीने से उसकी धारणा में बदलाव के संबंध में सवाल पूछे जाते हैं।
  2. यह विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग गणना की जाती है और फिर एक समग्र सूचकांक का निर्माण किया जाता है।
  3. 50 से ऊपर का आँकड़ा व्यावसायिक गतिविधि में विस्तार को दर्शाता है, जबकि 50 से नीचे का आँकड़ा संकुचन (गिरावट) को प्रदर्शित करता है।
  4. मध्य-बिंदु से अधिक अंतर, अधिक विस्तार या संकुचन का संकेतक होता है।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow