Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

भारतीय विशेष बल

G.S. Paper-III

संदर्भ:

तुर्कमेनिस्तान स्पेशल फोर्सेज़ का भारतीय स्पेशल फोर्सेज़ के प्रशिक्षण स्कूल में कॉम्बैट फ्री फॉल प्रशिक्षण शुरू किया गया है।

पृष्ठभूमि:

भारतीय विशेष बलों (Indian Special Forces- SF) ने अपनी व्यावसायिकता, सामरिक विशेषज्ञता और बलिदान के कारण दुनिया के बेहतरीन स्पेशल फोर्सेज़ में से एक होने का अपार सम्मान और प्रतिष्ठा अर्जित की है।

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मध्य एशियाई क्षेत्र के देशों और मध्य पूर्व समेत मित्र राष्ट्रों के स्पेशल फोर्सेज़ ने युद्धक स्थितियों की कठोरता वाले भारतीय स्पेशल फोर्सेज़ (SF) सैनिकों से प्रशिक्षण पाने की अधिक से अधिक इच्छा जताते रहे हैं।
  2. इसके जवाब में भारतीय सेना के विशेष बलों ने मित्र राष्ट्रों के अपने समकक्षों के साथ संबंध और तालमेल बढ़ाया है।

‘भारतीय विशेष बलों’ के बारे में:

भारत में कई ‘विशेष बल इकाइयाँ’ (Special Forces units) कार्यरत हैं।

  1. आमतौर पर ये विशेष बल, भारतीय सशस्त्र सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना की कमान के तहत कार्य करते हैं।
  2. कुछ अन्य विशेष बल, सेना के स्थान पर, गृह मंत्रालय जैसे नागरिक संस्थानों के अधीन कार्य करते हैं।

भारत के प्रमुख विशेष बल (SF):

MARCOS (मरीन कमांडो): यह एक विशेष बल इकाई है जिसे 1987 में भारतीय नौसेना द्वारा प्रत्यक्ष कार्रवाई, विशेष टोही गतिविधियों, जल-स्थल युद्ध और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए गठित किया गया था।

पैरा कमांडो: 1966 में गठित, पैरा कमांडो भारतीय सेना के उच्च प्रशिक्षित पैराशूट रेजिमेंट का हिस्सा हैं और भारत के विशेष बलों का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। भारतीय सेना की पैराशूट यूनिट्स दुनिया की सबसे पुरानी हवाई यूनिट्स में से एक हैं।

घातक: अपने नाम के अनुरूप ‘घातक’ बल, पैदल सेना की प्लाटून है, जो बटालियन के पहले आगे जाकर हमला करने के लिए प्रसिद्ध है। भारतीय सेना की प्रत्येक बटालियन में एक ‘घातक’ प्लाटून होती है और इनमे केवल सर्वाधिक फिट और अभिप्रेरित सैनिक भर्ती किये जाते हैं।

COBRA (कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन): यह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की एक विशेष यूनिट है, जिसका गठन भारत में नक्सलवाद का मुकाबला करने के लिए किया गया था। यह विशेष रूप से गुरिल्ला युद्ध में प्रशिक्षित, कुछ भारतीय विशेष बलों में से एक है।

फोर्स वन: मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमले के बाद वर्ष 2010 में फोर्स वन का गठन किया गया था। इस विशेष उत्कृष्ट बल की प्रमुख भूमिका मुंबई शहर को आतंकवादी हमलों से बचाना है।

राष्ट्रीय सुरक्षा प्रहरी (National Security Guard): यह भारत का प्रमुख आतंकवाद-रोधी बल है। राष्ट्रीय सुरक्षा प्रहरी (NSG) बल देश में वीआईपी को सुरक्षा प्रदान करते है, अंतर्ध्वंस-रोधी मिशन  और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी खतरों को बेअसर करने के लिए जिम्मेदार है।

विशेष सुरक्षा समूह (Special Protection Group– SPG): यह भारत सरकार का एक सुरक्षा बल है जो भारत के प्रधान मंत्री की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

हज़ारा जातीय समूह

  1. ये मध्य अफगानिस्तान में एक फ़ारसी भाषी जातीय समूह हैं, और मुख्य रूप से हज़ाराजत (Hazarajat) पहाड़ी क्षेत्र में रहते हैं।
  2. हज़ारा जातीय समूह को अफ़ग़ानिस्तान के सबसे उत्पीड़ित समूहों में से एक माना जाता है।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow