Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना

G.S. Paper-II

संदर्भ:

हाल ही में, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों और उनके आश्रितों के लिए आयुष्मान सीएपीएफ’ (Ayushman CAPF) योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत, देश के सभी सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों को केंद्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम का लाभ प्रदान किया गया है।

योजना की प्रमुख विशेषताएं:

इस योजना के तहत, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF), असम राइफल्स और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के लगभग 28 लाख कर्मियों और उनके परिवारों को आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना‘ (AB PM-JAY) द्वारा कवर किया जाएगा।

PM-JAY की प्रमुख विशेषताएं:

  1. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY), सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा / आश्वासन योजना है।
  2. यह योजना भारत में सार्वजनिक व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की धन राशि लाभार्थियों को उपलब्ध कराती है।
  3. कवरेज:74 करोड़ से भी अधिक गरीब व वंचित परिवार (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकतें हैं।
  4. इस योजना में सेवा-स्थल पर लाभार्थी के लिए कैशलेस स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को उपलब्ध कराया जाता है।

पात्रता:

  1. इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है।
  2. इस योजना के तहत पहले से मौजूद विभिन्न चिकित्सीय परिस्थितियों और गम्भीर बीमारियों को पहले दिन से ही शामिल किया जाता है।
  3. इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व दवाइयाँ मुफ्त उपलब्ध होतीं हैं।
  4. यह एक पोर्टेबल योजना हैं यानी की लाभार्थी इसका लाभ पूरे देश में किसी भी सार्वजनिक या निजी सूचीबद्ध अस्पताल में उठा सकतें हैं।
  5. इस योजना में लगभग 1,393 प्रक्रियाएं और पैकिज शामिल हैं जैसे की दवाइयाँ, आपूर्ति, नैदानिक सेवाएँ, चिकित्सकों की फीस, कमरे का शुल्क, ओ-टी और आई-सी-यू शुल्क इत्यादि जो मुफ़्त उपलब्ध हैं।
  6. स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों की प्रतिपूर्ति सार्वजनिक अस्पतालों के बराबर की जाती है।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन

  1. हाल ही में, डीआरडीओ द्वारा स्वदेश में निर्मित स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन (SAAW) का ओडिशा तट से कुछ दूर, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के हॉक-I विमान के जरिए, सफल ‘कैप्टिव एंड रिलीज’ उड़ान परीक्षण किया।
  2. स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन एक 125 किलोग्राम श्रेणी का स्मार्ट हथियार है जो कि स्थल पर शत्रु की एयरफील्ड सम्पत्तियों जैसे रेडार, बंकर, टैक्सी ट्रैक और रनवे को 100 किलोमीटर की दूरी से निशाना बना सकता है।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow