Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

एशिया सहयोग वार्ता

G.S. Paper-II

चर्चा में क्यों-

हाल ही में एशिया सहयोग वार्ता(Asia Cooperation Dialogue-ACD) की 17वीं मंत्रिस्तरीय बैठक (17th Ministerial Meeting ) सम्पन्न हुई है।

प्रमुख बिन्दु-

  1. ‘द न्यू नॉर्मल एंड सेफ एंड हेल्दी टूरिज्म’(The New Normal and Safe and Healthy Tourism) विषय पर एशिया सहयोग वार्ता (एसीडी) की 17 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक 21 जनवरी, 2021 को वर्चुअल प्रारूप में आयोजित की गई।
  2. एसीडी की 17 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्रालय की सचिव रीवा गांगुली दास ने किया।
  3. अपनी टिप्पणी में, भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की सचिव ने कोविड -19 महामारी के कारण उत्पन्न चुनौतियों के खिलाफ एक समन्वित प्रतिक्रिया(coordinated response) के लिए आह्वान किया तथा इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए मजबूत बहुपक्षीय सहयोग महत्वपूर्ण है।
  4. इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि आजीविका (livelihoods) को वापस लौटाने के लिए पुराने व्यवसायों का पुनरुद्धार महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें नवाचार और पूरकताओं (innovation and complementarities) पर भी ध्यान देना चाहिए और नए व्यापार मॉडल तलाशने चाहिए।
  5. इसके अतिरिक्त, उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि आतंकवाद वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा बना हुआ है, अतः इसके सभी रूपों को खत्म करने के लिए अधिक से अधिक सहयोग की आवश्यकता है।

पर्यटन क्षेत्र-

  1. एसीडी की 17 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत की विदेश सचिव ने यह भी कहा कि रोजगार सुनिश्चित करने के साथ-साथ सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने की काफी अधिक आवश्यकता है।
  2. भारत ‘3T ‘ की रणनीति के एक हिस्से के रूप में पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जिसमें “व्यापार, पर्यटन एवं प्रौद्योगिकी ” शामिल हैं।

भारत के अन्य प्रमुख प्रयास-

  1. भारत की विदेश सचिव ने एशिया में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए भारत द्वारा की गई विभिन्न पहलों का भी उल्लेख किया। इसमें भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग तथा कंबोडिया, लाओस एवं वियतनाम तक इसका संभावित विस्तार शामिल है।
  2. इसके अतिरिक्त, भारत के इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) और कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (Coalition for Disaster Resilient Infrastructure -CDRI) जैसे प्रयासों ने ग्लोबल क्लाईमेट एक्शन(global climate action) तथा डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर(disaster resilient infrastructure) के विकास पर सकारात्मक ध्यान केंद्रित किया है।

एशिया सहयोग वार्ता (Asia Cooperation Dialogue-ACD)-

  1. एशिया सहयोग वार्ता(Asia Cooperation Dialogue-ACD), एक अंतरसरकारी संगठन (intergovernmental organization) है।
  2. इसकी स्थापना 18 जून, 2002 को की गई थी। इसका सचिवालय कुवैत में है।
  3. वर्तमान में इस संगठन के 34 सदस्य देश हैं और भारत इसका संस्थापक सदस्य है ।
  4. इसे महाद्वीपीय स्तर पर एशियाई सहयोग को बढ़ावा देने और आसियान(ASEAN), खाड़ी सहयोग परिषद(Gulf Cooperation Council), यूरेशियन आर्थिक संघ(Eurasian Economic Union), शंघाई सहयोग संगठन(Shanghai Cooperation Organisation) और सार्क(SAARC) जैसे विभिन्न क्षेत्रीय संगठनों को एकीकृत करने में मदद करने के लिए बनाया गया है।
  5. यह पूरे एशिया को कवर करने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय संगठन है।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

मसाला बोर्ड

(Spices Board)

  1. ‘मसाला बोर्ड’ (Spices Board), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन एकनिकाय है।
  2. इसका गठनमसाला बोर्ड अधिनियम, 1986 के तहत वर्ष 1987 में इलायची बोर्ड और मसाला निर्यात संवर्धन परिषद का विलय करके किया गया था।
  3. मसाला बोर्ड, वाणिज्य मंत्रालय के अधीन काम करने वाले पांच कमोडिटी बोर्डों में से एक है।
  4. यह एक स्वायत्त निकाय है जो 52 अधिसूचित मसालों के प्रचार तथा छोटी और बड़ी इलायची के विकास के लिए जिम्मेदार है।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow