Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

एडिशनल टियर-1 बॉन्ड

9th October, 2020

G.S. Paper-III (Economy)

सन्दर्भ:

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एडिशनल टियर -1 बॉन्ड अथवा AT-1 बॉन्ड से सम्बंधित अपने नियमों को कठोर बनाया है और यह सुनिश्चित किया है कि ये जोखिमपूर्ण उपकरण खुदरा निवेशकों के लिए कम अभिगम्य हों।

क्या परिवर्तन किए गए हैं?

  1. बैंक केवल इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर ही ये बॉन्ड जारी कर सकते हैं।
  2. केवल संस्थागत निवेशक ही उनकी सदस्यता ग्रहण कर सकते थे।
  3. न्यूनतम आवंटन आकार और ट्रेडिंग लॉट आकार 1 करोड़ रुपये होगा।

(एक संस्थागत निवेशक एक कंपनी अथवा संगठन होता है, जो अन्य लोगों की ओर से धन का निवेश करता है। म्यूचुअल फंड, पेंशन और इंश्योरेंस कंपनियां इसके उदाहरण हैं।)

आधारभूत ज्ञान:

एडिशनल टियर-1 बॉन्ड क्या हैं?

बेसल III मानदंडों के अंतर्गत, बैंकों की नियामक पूंजी को टियरऔर टियरपूंजी में विभाजित किया गया है।

  • टियरपूंजीको आगे कॉमन इक्विटी (CET) एवं अतिरिक्त पूंजी (AT1) में विभाजित किया गया है।

AT1 बॉन्ड एक प्रकार के असुरक्षित एवं स्थायी बांड हैं, जिन्हें बेसल- III मानदंडों को पूरा करने के लिए बैंक द्वारा अपने मुख्य पूंजी आधार को सशक्त बनाने के लिए जारी किया जाता है।

प्रमुख विशेषताऐं:

  1. इनकीदर टियर II बॉन्ड की तुलना में अधिक होती है।
  2. इनकी कोई परिपक्वता तिथि नहीं होती है।
  3. जारीकर्ता बैंक के पास यह विकल्प होता है कि वे निर्दिष्ट अवधि के पश्चातबॉन्ड को वापस ले सकते हैं अथवा मूलधन का भुगतान कर सकते हैं।
  4. निवेशकों के लिए प्रमुख आकर्षण यह है कि सुरक्षित बॉन्ड की तुलना में AT1 बॉन्ड परअधिक प्रतिफल प्राप्त होता है।
  5. व्यक्तिगतनिवेशक भी इन बॉन्ड को प्राप्त कर सकते हैं लेकिन अधिकांशतः उच्च निवल मूल्य (नेटवर्थ) वाले व्यक्ति ही ऐसे उच्च जोखिम, उच्च प्रतिफल वाले निवेश का चुनाव करते हैं।
  6. उच्च जोखिम को देखते हुए, इनबॉन्ड की रेटिंग एक ही बैंक द्वारा जारी किये गए सुरक्षित बॉन्ड श्रृंखला की तुलनामें एक से चार अंक कम होती है।

हालांकि, इसप्रकार के बॉन्ड से सम्बंधित दो प्रमुख जोखिम हैं:

  1. प्रथम, जारीकर्ता बैंक को कूपन भुगतान न करने का विवेकाधिकार प्राप्त है। सामान्य परिस्थितियों में जब ब्याज का भुगतान करना आवश्यक हो, तो यह उस अवधि के लिए हानि की स्थिति में भी लाभ अथवा राजस्व भंडार से भुगतान कर सकता है।
  2. द्वितीय, बैंक के लिए यह आवश्यक होता है कि वह5% का एक कॉमन इक्विटी टियर- 1 अनुपात बनाए रखे, जिसमें विफल होने की दशा में बॉन्ड को अवलेखित किया जा सकता है। कुछ मामलों में इक्विटी में परिवर्तित करने का एक क्लॉज़ हो सकता है।

इन विशेषताओं के कारण, AT 1 बॉन्ड को क्वासीइक्विटी के रूप में भी संदर्भित किया जाता है।

कॉमन इक्विटी (CET) एवं अतिरिक्त पूंजी (AT1) के मध्य अंतर:

इक्विटी और वरीयता पूंजी को कॉमन इक्विटी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है एवं स्थायी बॉन्ड को AT1 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

  1. कॉमन इक्विटी बैंक की इक्विटी पूंजी होती है, जिसमें रिटर्न, बैंकों के निष्पादन से और इसप्रकार शेयर की कीमत के निष्पादन से सम्बद्ध होता है।
  2. हालांकि, AT1 बॉन्ड प्रकृति में ऋण उपकरण होते हैं, जो बैंक के विगत अथवा वर्तमान लाभ से प्रतिवर्ष देय एक निश्चित कूपन प्राप्त करते हैं।

विजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट

G.S. Paper-II (International)

चर्चा में क्यों?

फिलीपींस की सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ‘विजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट’ (VFA) को रद्द करने की योजना को निलंबित कर दिया है। वाशिंगटन के लिए यह समझौता बीजिंग की बढ़ती क्षेत्रीय शक्ति का मुकाबला करने हेतु नीतियां तय करने के लिए महत्वपूर्ण है।

पृष्ठभूमि:

  • फिलीपीन सरकार ने 11 फरवरी को विजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट (VFA) को रद्द करने हेतु आधिकारिक तौर पर मनीला स्थित अमेरिकी दूतावास के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका को नोटिस भेजा था।
  • राजनीतिक विश्लेषकों ने फिलीपींस सरकार द्वारा अपने फैसले के बदलाव को पड़ोसी राज्यों द्वारा क्षेत्र में चीन के बढ़ते सैन्य दबाव से उत्पन्न चिंता के संकेत के रूप में बताया है। दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय दावों को लेकर फिलीपींस, वियतनाम और मलेशिया सभी का चीन के साथ विवाद है।

विजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट (VFA) क्या है?

  • विज़िटिंग फोर्स एग्रीमेंट (VFA) किसी देश तथा अन्य विदेशी राष्ट्र के बीच एक समझौता होता है, इसके अंतर्गत विदेशी राष्ट्र को देश में सैन्य अभ्यास और मानवीय कार्यों में भाग लेने की अनुमति प्राप्त होती है।
  • VFA अमेरिकी सेना के लिए फिलीपींस में अपने कार्यक्रमों के संचालन हेतु नियमों, दिशानिर्देशों और वैधानिक स्थिति का निर्धारण करता है।
  • VFA, आपसी रक्षा संधि (Mutual Defense Treaty), 1951के साथ-साथ संवर्धित रक्षा सहयोग समझौते (Enhanced Defense Cooperation Agreement) 2014 समझौतों की अभिपुष्टि करता है। ये समझौते अमेरिकी सेना को फिलीपींस में संयुक्त अभ्यास तथा अपने कार्यक्रमों के संचालन हेतु सक्षम बनाते है।
  • फिलीपीन सीनेट ने वर्ष 1999 मेंविजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट (VFA) की अभिपुष्टि की थी।

अमेरिका के लिए निहितार्थ

  • विजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट (VFA) की समाप्ति से फिलीपींस में अमेरिकी सेना की मौजूदगी का बैधानिक आधार खत्म हो जायेगा – जिससे गठबंधन के लिए एक समस्या उत्पन्न हो जायेगी। VFA के बिना, अमेरिकी सेना, फिलीपींस के साथ किसी भी रक्षा समझौते का सहयोग करने में सक्षम नहीं होगी।

फिलीपींस के लिए निहितार्थ

  • फिलीपींस की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अमेरिकी गठबंधन और विजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट महत्वपूर्ण हैं।
  • फिलीपींस, संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रति विश्वास और सहयोग की तुलना में चीन के प्रति अधिक नकारात्मक दृष्टिकोण रखती है तथा दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की कार्यवाहियों के प्रति सतर्क रहता है।
  • अमेरिका- फिलीपींस गठबंधन तथा VFA, फिलीपींस के लिए चीनी खतरों के विरुद्ध एक बीमा पॉलिसी के रूप में कार्य करते हैं।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

क्रय प्रबंधक सूचकांक (PMI) क्या है?

क्रय प्रबंधक सूचकांक, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधि का एक संकेतक है।

यह एक सर्वेक्षण-आधारित प्रणाली है, जो उत्तरदाताओं से गत माह की तुलना में प्रमुख व्यावसायिक चर के सन्दर्भ में उनकी धारणा में बदलाव केबारे में पूछती है।

PMI को 0 से 100 तक के सूचकांक पर मापा जाता है:

  • PMI का मान 50 से अधिक होने पर यह गत माह की तुलना में व्यावसायिक गतिविधि में विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है।
  • PMI का मान 50 से कम होने पर यह व्यावसायिक गतिविधि में संकुचन अथवा गिरावट को दर्शाता है, और
  • PMI का मान 50 होने पर यह कोई परिवर्तन नहीं दर्शाता है।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow