Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

उन्नत भारत अभियान योजना

G.S. Paper-II

चर्चा में क्यों?

हाल ही में उन्नत भारत अभियान योजना (Unnat Bharat Abhiyan Scheme- UBA) की प्रगति से संबंधित एक समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई।

प्रमुख बिंदु:

बैठक की मुख्य विशेषताएँ: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने निम्नलिखित बातों पर जोर दिया:

  1. सभी गाँवों के बीच तीन से पाँच सामान्य मुद्दों की पहचान करें जिनमें से कुछ स्थानीय मुद्दों पर आधारित हों तथा इन पर काम करें।
  2. अधिक-से-अधिक गाँवों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से इस योजना के तहतउच्च शिक्षण संस्थानों की संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जाना चाहिये।
  3. UBA का उपयोगराष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के संबंध में स्कूल के शिक्षकों को संवेदनशील बनाने में किया जाना चाहिये।
  4. एक पोर्टलकी आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया जो विभिन्न संस्थानों के लिये एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा।
  5. राज्यवार अध्ययन कर UBA के तहत निर्धारित मापदंडों जैसे कि साक्षरता में सुधार, स्वास्थ्य सेवा आदि के बारे में लक्ष्य निर्धारित करें।

उन्नत भारत अभियान:

  1. इस अभियान की औपचारिक शुरुआत वर्ष 2014 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई थी।
  2. इसका उद्देश्यपाँच गाँवों के एक समूह के साथ उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) को जोड़ना है, ताकि ये संस्थान अपने ज्ञान के आधार पर इन ग्रामीण समुदायों की आर्थिक और सामाजिक बेहतरी में योगदान दे सकें।
  3. इसमें गाँवों के समग्र विकास के लियेदो प्रमुख डोमेन शामिल हैं – मानव विकास और वस्तुगत (आर्थिक) विकास
  4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली(IIT, Delhi) को UBA योजना के लिये राष्ट्रीय समन्वय संस्थान (National Coordinating Institute- NCI) के रूप में नामित किया गया है।

मुख्य उद्देश्य:

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के मुद्दों की पहचान करने हेतु HEI के संकाय और छात्रों को संलग्न करना तथा उन मुद्दों का स्थायी समाधान खोजना।
  2. मौजूदा नवीन तकनीकों को पहचानना और उनका चयन करना, प्रौद्योगिकियों के अनुकूलन को सक्षम करना यालोगों की ज़रूरत के अनुसार नवीन समाधानों के लिये कार्यान्वयन विधियों को विकसित करना।
  3. HEI को विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के सुचारु कार्यान्वयन के लिये विकासशील प्रणालियों में योगदान की अनुमति देना।

उन्नत भारत अभियान 2.0:

उन्नत भारत अभियान 2.0, उन्नत भारत अभियान 1.0 का उन्नत संस्करण है। इसे वर्ष 2018 में शुरू किया गया था।

  1. UBA 1.0एक प्रकार से निमंत्रण मोड था जिसमें भाग लेने वाले संस्थानों को UBA का हिस्सा बनने के लिये आमंत्रित किया गया था।
  2. जबकिUBA 2.0, उन्नाव भारत अभियान कार्यक्रम का चुनौती मोड है, जहाँ सभी HEI को कम-से-कम 5 गाँवों को अपनाना आवश्यक है। वर्तमान में UBA 2.0 मोड चल रहा है।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

चारधाम परियोजना

  1. इस परियोजना में 889 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास और सुधार किया जाना सम्मिलित है।
  2. इस परियोजना के द्वारा बद्रीनाथ धाम, केदारनाथ धाम, गंगोत्री, यमुनोत्री और कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए जाने वाले मार्ग को जोड़ा जाएगा।

संदर्भ:

पर्यावरणविदों का आरोप है कि चारधाम परियोजना के रूप में सड़क निर्माण के लिए सरकार द्वारा प्रतिनियुक्त किए गए ठेकेदार पहाड़ी इलाकों में सड़क की चौड़ाई पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow