Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (PLI) योजना

G.S. Paper-III

संदर्भ:

हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पांच वर्षों में 19 12,195 करोड़ के परिव्यय के साथ दूरसंचार क्षेत्र के लिए उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (PLI) योजना (Production-Linked Incentive scheme: PLI scheme) को मंजूरी प्रदान की गयी है।

इस योजना का कार्यान्वयन 1 अप्रैल, 2021 से शुरू किया जाएगा।

महत्व:

  1. इस योजना से 44 लाख करोड़ रुपये के उपकरणों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और लगभग 40,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजन की उम्मीद है।
  2. इस योजना से 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश और महत्वपूर्ण प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार तथा कर प्राप्त उत्पन्न होने की संभावना है।

‘PLI योजना’ के बारे में:

  1. इस योजना का उद्देश्य भारत को दूरसंचार उपकरण निर्माण का वैश्विक केंद्र बनाना है।
  2. इस योजना के तहत पात्रता मानदंडों में, संचयी वृद्धिशील निवेश और निर्मित वस्तुओं की वृद्धिशील बिक्री का लक्ष्य हासिल करने हेतु न्यूनतम सीमा निर्धारित की गयी है।
  3. विभिन्न श्रेणियों और वर्षों के लिए 4% से 7% के मध्य प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। कुल वस्तुओं की संचयी वृद्धिशील बिक्री पर करों की गणना के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 को आधार वर्ष के रूप में माना जाएगा।
  4. MSME के लिए न्यूनतम निवेश सीमा 10 करोड़ रुपये और अन्य के लिए न्यूनतम निवेश सीमा 100 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है।
  5. एक बार अर्हता प्राप्त करने बाद से, निवेशक को उसकी अप्रयुक्त क्षमता का उपयोग करने में सक्षम बनाने हेतु न्यूनतम निवेश सीमा के 20 गुना तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

चारमीनार

  1. चारमीनार का निर्माण, वर्ष 1591 में मोहम्मद कुली कुतब शाह द्वारा शहर में प्लेग के ख़त्म होने के उपलक्ष्य में कराया गया था।
  2. प्रत्येक मीनार कमल-पत्ते नुमा आधार पर निर्मित है, यह कुतुब शाही इमारतों में एक पाया जाने वाला विशेष विशेष लक्षण है।

चर्चा का कारण:

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के अनुसार, चारमीनार से लगे हुए किसी चिल्ला (एक छोटा मंदिर) का कोई अभिलेख नहीं है। ASI के द्वारा सूचना के अधिकार तहत पूछे गए एक प्रश्न के जबाब में ये जानकारी दी गयी।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow