Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना

G.S. Paper-II

संदर्भ:

उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन योजना (Production-Linked Incentive Scheme- PLI Scheme) के तहत आवश्यक प्रमुख प्रारंभिक सामग्री (Key Starting Materials– KSMs)/ मध्यवर्ती दवा सामग्री और सक्रिय दवा सामग्री (Active Pharmaceutical Ingredients– APIs) के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मंजूरी प्रदान की गई है।

भारतीय दवा उद्योग-

भारतीय फार्मा उद्योग कुल मात्रा के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा दवा उद्योग है। अमेरिका और यूरोपीय संघ के देशों जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाओं में इसकी अच्छी पैठ है। इसे किफायती कीमतों वाली दवाओं विशेषकर जेनरिक दवाओं के उत्पादन के लिए जाना जाता है।

लेकिन आवश्यक कच्चे माल यानी बल्क ड्रग्स के लिए देश काफी हद तक आयात पर निर्भर है जिनका उपयोग दवाओं के उत्पादन में किया जाता है।

उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन योजना (PLI Scheme) के बारे में:

भारत को एक विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए, हाल ही में, सरकार द्वारा मोबाइल फोन, फार्मा उत्पादों और चिकित्सा उपकरण क्षेत्रों के लिए उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (Production Linked Incentive- PLI) योजना की घोषणा की गयी थी।

  1. 1 अप्रैल को, राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स नीतिके भाग के रूप में PLI योजना को अधिसूचित किया गया था।
  2. इसके तहत घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और इलेक्ट्रॉनिक घटकों के निर्माण में व्यापक निवेश को आकर्षित करने के लियेवित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

नवंबर माह में, केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत की विनिर्माण क्षमताओं और निर्यात में वृद्धि करने हेतु 10 अन्य क्षेत्रों में उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन योजना (PLI Scheme) शुरू करने की स्वीकृति प्रदान की गयी थी।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

मसाला बोर्ड

(Spices Board)

  1. ‘मसाला बोर्ड’ (Spices Board), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन एकनिकाय है।
  2. इसका गठनमसाला बोर्ड अधिनियम, 1986 के तहत वर्ष 1987 में इलायची बोर्ड और मसाला निर्यात संवर्धन परिषद का विलय करके किया गया था।
  3. मसाला बोर्ड, वाणिज्य मंत्रालय के अधीन काम करने वाले पांच कमोडिटी बोर्डों में से एक है।
  4. यह एक स्वायत्त निकाय है जो 52 अधिसूचित मसालों के प्रचार तथा छोटी और बड़ी इलायची के विकास के लिए जिम्मेदार है।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow