Online Portal Download Mobile App English ACE +91 9415011892 / 9415011893

डेली करेंट अफेयर्स 2020

विषय: प्रीलिम्स और मेन्स के लिए

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना सेहत

G.S. Paper-II

संदर्भ:

प्रधानमंत्री द्वारा केंद्रशासित प्रदेश जम्मूकश्मीर में आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई सेहत (PM-JAY SEHAT) की शुरुआत की जाएगी, योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवसियों को शामिल किया जाएगा।

योजना के बारे में:

सेहत (SEHAT) योजना का पूरा नामस्वास्थ्य और टेलीमेडिसिन के लिए सामूहिक प्रयास (Social Endeavour for Health and Telemedicine- SEHAT) है। यह केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना है।

  1. यह योजना जम्मूकश्मीर केंद्रशासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान करती है।
  2. इसके अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर 5 लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा।
  3. PM-JAY के परिचालन विस्तार से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा। इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है।

PM-JAY के बारे में:

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY), सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा / बीमा योजना है। यह योजना भारत में सार्वजनिक व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की धन राशि लाभार्थियों को मुहया कराती है।

  1. 5 लाख रुपये का लाभ प्रति परिवार फ्लोटर बेसिस पर प्रदान किया जाएगा अर्थात इस राशि का उपयोग परिवार के किसी एक सदस्य अथवा परिवार के सभी सदस्यों द्वारा किया जा सकता है।
  2. इसके तहत कैंसर, ह्रदयरोग, नेफ्रोलॉजी (nephrology) आदि बीमारियों को शामिल किया गया है तथा इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व दवाइयाँ मुफ्त उपलब्ध होतीं हैं।

प्री के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

महाराष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना

हाल ही में, मंत्रिमंडल द्वारा राज्य में एक अंतर्राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु एक मसौदा विधेयक को मंजूरी प्रदान की गयी है।

  1. यह विश्वविद्यालय पुणे में स्थापित किया जाएगा।
  2. अंतर्राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय में शारीरिक और खेल शिक्षा, खेल विज्ञान और खेल चिकित्सा, खेल प्रौद्योगिकी, खेल प्रशासन, खेल प्रबंधन, खेल मीडिया और संचार, और खेल कोचिंग और प्रशिक्षण सहित विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध होंगे।

 

नवीनतम समाचार

get in touch with the best IAS Coaching in Lucknow